Domain

Domain Kya Hota hai (Hindi) फुल जानकारी हिंदी में ?

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप लोग दोस्तों आज की पोस्ट काफी हेल्पफुल होने वाली है | क्योकि दोस्तों आज हम जानेगें की डोमेन domain क्या होता है जी हाँ दोस्तों आज हम domain के अच्छे से समझायेंगे domain के बारे में – Domain Kya Hota hai xyz domain .in domain cheap price freenom register

Domain Kya Hota hai Full Guide hindi

एक डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट का नाम होता है। जहां से इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते है। इंटरनेट पर कंप्यूटर को खोजने और पहचानने के लिए एक डोमेन नेम का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर IP एड्रेस का उपयोग करते है, जो कि अंकों में होते है। हालांकि, मनुष्यों के लिए इन अंकों की संख्या को याद रखना मुश्किल होता है। इसी कारण, डोमेन नेम विकसित किए गए थे।

जैसा की आप जानते है कि इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने के बहुत से प्लेटफॉर्म उपलब्ध है, जिनसे आप अपनी वेबसाइट बना सकते है। इनमें कुछ Paid Platform (जिनके लिए भुगतान करना पड़ता है), और कुछ Free Platform (जिसके लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ता है) शामिल है।

Paid Website बनाने के लिए आपको Web Hosting और Domain Name खरीदना पड़ता है, जिसकी कीमत आपको चुकानी पड़ती है।

अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट होगी तो आप ज़रूर जानते होंगे कि डोमेन नेम क्या होता है? और इसके फ़ायदे क्या है?

अगर आप नही जानते है तो आज हम आपको बताएँगे कि Domain KYA HOTA HAI – यह डोमेन नेम उस वेबसाइट के IP एड्रेस का विकल्प है जैसे जब हम अपने इंटरनेट पर किसी वेबसाइट का डोमेन नेम डालते है तो डोमेन नेम सर्वर पर उसे IP एड्रेस में परिवर्तित कर दिया जाता है

और हम संबंधित वेबसाइट तक पहुंच जाते है। IP एड्रेस की तुलना में डोमेन नेम को याद रखना बहुत आसान है इसलिए यह व्यवस्था शुरू की गई है।

डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का वेब एड्रेस होता है, जिसके माध्यम से यूजर आपकी वेबसाइट तक पहुँचते है, जैसे आप हमारी वेबसाइट “HELLOHINDI.IN” पर आए है।

डोमेन नेम सिस्टम फंक्शन होता है जो डोमेन नेम सिस्टम सर्वर के जरिए डोमेन नेम को आईपी एड्रेस कैरेक्टर सेट में कन्वर्ट करता है। यह सिस्टम दुनिया भर में लाखों सर्वरों पर स्थित है,

लेकिन यह सिंगल यूनिफाइड डेटाबेस के रूप में कार्य करता है। जब आप अपने ब्राउज़र के सर्च बार में डोमेन नाम डालते है, तो ब्राउज़र उस नाम से मेल खाने वाले आईपी पते को खोजने के लिए एक नाम सर्वर के साथ मैच करेगा।

यदि आपने पहले एक डोमेन नेम का अनुरोध नहीं किया है, तो यह अनुरोध एक सर्वर के माध्यम से जायेगा जो कि डोमेन नेम सिस्टम को अनुक्रम में शार्ट करता है यह टॉप लेवल के एक्सटेंशन्स के साथ शुरू होता है और फिर लाइन के निचे चलती है।

Types Of Domain Name In Hindi

डोमेन नेम का अपना एक अलग क्रम होता है जो एक दूसरे को बाकि डोमेन नेम से अलग करता है तो चलिए बताते है आपको Types Of DNS In Hindi:

Top Level Domain (TLD)

टॉप लेवल डोमेन वे डोमेन होते है जिनका एक्सटेंशन- .com, .net, .org, .gov, .edu होता है। हम इनको टॉप लेवल डोमेन इसलिये बोलते है क्योंकि ये सभी विश्व स्तर पर सूचना के लिए उपयोग होते है।

Country Code Top Level Domain (CCTLD)

कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन वे डोमेन होते है जिनका एक्सटेंशन- .in, .us, .ch, .br, .ru आदि तरह के होते है। जैसे कि किसी वेबसाइट का डोमेन एक्सटेंशन “.in” है, मतलब वह वेबसाइट “India” को Target करके सूचना शेयर करती है। जैसे – HELLOHINDI.IN मतलब ये इंडिया का टॉप लेवल domain है

Domain Name कई प्रकार के होते हम कुछ उदाहरण के डोमेन नेम ले रहे है, जो सबसे ज्यादा चलन में है जैसे –

  • .Com – For Commercial
  • .Org – For Organization
  • .Net – For Network
  • .Gov – For Government
  • .Info – For Information
  • .UK.IN.BIZ.KN.PK. CUNTRY LEVAL TOP DOMAIN HAI

अगर आप अपना खुद का वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते है, और डोमेन नेम ख़रीदना चाहते है तो आपको Domain Name Service Provider के द्वारा Domain Register करना होगा, यहाँ पर दो डोमेन नेम वेबसाइट के नाम दिए है जो डोमेन नेम प्रदान करते है:

  • Bigrock
  • Godaddy
  • Google.com

डोमेन खरीदने के लिए 1 साल के कम से कम 100 रुपये का खर्चा आ सकता है और इसकी अधिकतम कीमत आपके द्वारा चुने हुए डोमेन नेम पर निर्भर करती है।

डोमेन नेम की कीमत डोमेन एक्सटेंशन के हिसाब से अलग-अलग होती है और डिमांड (मांग) के आधार पर इसकी कीमत भी बदलती रहती है।

दोस्तों अगर आप कोई टॉप लेवल domain लेते है तब आपको लगभग 800 का खर्चा आ सकता है वेसे अभी कंपनिया अपना प्रोमोकोड हर महीने जारी करती है जिससे कुछ छूत मिल जाती है आप हमेशा पुरानी कम्पनीय से domain ख़रीदे जिससे आपका विस्वास बना रहे

1 साल के बाद आपको फिर से डोमेन को Renew (नवीनीकृत) करवाना होता है, नहीं तो वह Expire (समाप्त) हो जाता है। अगर आप तय समय में Domain Renew नहीं करवाते है तो कोई और व्यक्ति आपका Domain Name ले सकता है।

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में जरुर बताना

xyz domain xyz domain xyz domain .in domain cheap price purchase domain name purchase domain name purchase domain name freenom register freenom register freenom register freenom register

1 comment

Leave a Reply