E District Delhi ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली e district delhi. e district delhi. e district delhi पंजीकरण प्रोसेस in hindi | Delhi e- district Online Portal | दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट लॉगिन | Delhi e-district Portal Registration हेल्लो दोस्तों आज कि पोस्ट में हम जानेगें E District Delhi के बारें में
E District Delh की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा नागरिको को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है । दिल्ली के लोगो को इस पोर्टल के माध्यम से सरकार की तरह से प्रदान की जाने वाली सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उपलब्ध (Benefits of government schemes and services provided like the government will be made available ) कराया जायेगा । दिल्ली सरकार द्वारा डिजिटल तकनीक के माध्यम से e-district पोर्टल शुरू किया है।E District Delh के द्वारा कोई भी घर बैठे, राजस्व विभाग द्वारा जारी किये जाने वाले विभिन्न प्रमाण पत्रों (revenue department certificates) को ऑनलाइन ही वेरीफाई कर सकता है। और सभी सेवाओ का लाभ ले सकता है |
E District Delhi : भारत की राजधानी दिल्ली में यदि आप रहते है, तो आपको E District Delhi के बारे में पता होना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि यदि आप दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश में रहते हैं, तो आपको अपने कई सारे जरूरी कार्यों के लिए काफी सारे प्रमाण पत्र और सरकारी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, ऐसे में सभी कार्य दिल्ली डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से संपन्न किए जाते हैं।
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Contents
E District Delhi Registration प्रोसेस
दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है id लेने के प्रोसेस के बारें में |राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस Online Portal के माध्यम से दिल्ली राज्य सरकार प्रदेश के गरीब नागरिकों के लिए कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है ।राज्य के जो पात्र नागरिक इन सभी सरकारी योजनाओ और सेवाओं का लाभ उठाना चाहते है तो वह Delhi e-district Online Portal पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा । इसके बाद ही वह इन सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है । इस योजना का लाभ दिल्ली के सभी नागरिको को प्रदान किया जायेगा । अब लोगो को कही जाने की ज़रूरत नहीं होगी ।अब लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आसानी से पंजीकरण कर सकते है ।
दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से मिलने वाली महत्वपूर्ण सेवाएं।
- इस पोर्टल के मध्यम से दिल्ली में रहने वाले ब्यक्ति के निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र बनाये जाते है।
- जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र का भी आवेदन इसी पोर्टल के माध्यम से किया जाता है।
- दिल्ली सरकार द्वारा बहुत सी महत्वपूर्ण योजना लांच की जाती है जिसका रजिस्ट्रेशन दिल्ली के ई डिस्ट्रिक साइट के माध्यम से किया जाता है।
- सरकारी योजनाएं जैसे विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, राशन कार्ड, बिजली सम्बन्धित योजना आदि का लाभ मिलता है।
- राज्य स्तर पर छात्रवृत्ति का लाभ।
- दिल्ली सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ- अंतिम संस्कार के लिए राशि, विवाह सहायता लाभ, पूर्व सैनिकों को वित्तीय सहायता, अन्य कई योजनाओं का लाभ इस साइट में माध्यम से मिलता है।
दिल्ली e-district पोर्टल के लाभ
- इस Online Portal का लाभ दिल्ली के सभी नागरिक उठा सकते है।
- दिल्ली के लोग इस ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के ज़रिये राज्य सर्कार की कल्याणकारी योजनाओ और सेवाओं का लाभ उठा सकते है ।इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नागरिकों को आवेदन करना होगा ।
- ई डिस्टिक सेवा पोर्टल के माध्यम से सरकार प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार को भी खत्म करने का कार्य कर रही है ।
- इस पोर्टल के उपयोग से सरकारी कार्यालयों में पारदर्शिता आएगा ।
- दिल्ली e-district पोर्टल के माध्यम से राजधानी के नागरिक अपने सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन (Delhi e-district certificate verification) कर सकते हैं।
- इस पोर्टल के माध्यम से तहसील में बनाये जाने वाले दस्तावेजों जैसे जन्म प्रमाणपत्र,जाति प्रमाण पत्र,विवाह पंजीकरण आदि का आवेदन e-district delhi के पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से खुद ही कर सकते हैं इसके लिए अब सरकारी दफ्तरों में जाने की आवश्यकता नहीं रह गयी है।
ई डिस्ट्रिक्ट ऑनलाइन पोर्टल दिल्ली पर उपलब्ध सेवाएं
- DEPARTMENT OF REVENUE (राजस्व विभाग)
- DEPARTMENT OF SOCIAL WELFARE (समाजिक कल्याण विभाग)
- WOMEN & CHILD DEVELOPMENT DEPARTMENT (महिला और बाल विकास विभाग)
- DEPARTMENT OF FOOD & SUPPLY (खाद्य एवं आपूर्ति वितरण विभाग)
- DEPARTMENT OF WELFARE OF SC/ST(एससी / एसटी कल्याण विभाग )
- HIGHER EDUCATION (उच्च शिक्षा)
- LABOUR DEPARTMENT (श्रम विभाग)
- BSES RAJDHAANI POWER LTD. (बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड)
- BSES YAMUNA POWER LTD. (बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड)
- TATA POWER – DDL (टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड)
- DELHI JAL BOARD (दिल्ली जल बोर्ड)
Delhi e-district Portal Registration के दस्तावेज़ (पात्रता )
- आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
- आवेदक का आधार कार्ड
- पहचान पत्र
- वोटर आईडी कार्ड
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो
- बिजली का बिल
E District Delhi रजिस्ट्रेशन
इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सर्वप्रथम गूगल में जाकर E District Delhi टाइप करना होगा, उसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा, इसके बाद जैसा कि नीचे तस्वीर में दिया गया है, रजिस्ट्रेशन के लिए आपको “New User” पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपसे दो आईडी प्रूफ मांगने जाएंगे जो कि नीचे इमेज में दिखाई दे रहे है, यदि आप न्यू रजिस्ट्रेशन करना चाहते है, तो आपके पास दो आईडी प्रूफ होने अनिवार्य है, पहला आधार कार्ड और दूसरा वोटर आईडी कार्ड होने चाहिए।

- इस पेज पर आपको Citizen Registration Form आ जायेगा ।इसमें आपको सबसे पहले डॉक्यूमेंट टाइप (document type) सेलेक्ट करना होगा। इसमें दो ऑप्शन हैं – आधार कार्ड व वोटर पहचान पत्र।
- इन दोनों में से किसी एक को चुनें और अपने डॉक्यूमेंट का नंबर (document number) भरना होगा । इसके बाद आपको continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
- फिर आपके सामने पूरा फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पिता का नाम , डेट ऑफ़ बिर्थ आदि भरनी होगी ।री जानकारी देने के बाद आपके दिए मोबाइल पर आपको एक्सेस कोड व पासवर्ड (e district access code) भेजा जायेगा। इसे आपको स्क्रीन पर डालना होगा ।

- फॉर्म पूरा भरने के बाद Continue to Register के बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट करना होगा ।
- एक्सेस कोड (access code) डालने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन एकनोलेजमेन्ट (registration acknowledgement) खुलेगा।
- रजिस्ट्रेशन स्लिप में आपका यूजरनेम डेट , ऑफ बर्थ , जेंडर , रजिस्ट्रेशन डेट , ईमेल आईडी आदि की जानकारी दिखाई देगी | आप इसे अपने पास सुरक्षित सेव भी कर सकते हैं |
आप के मोबाइल नंबर पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड भी भेज दिया जाएगा | आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए आईडी पासवर्ड के माध्यम से ही पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं | और इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं |इसको आप अच्छे से कहीं पर नोट कर के रख ले | ताकि बाद में आपको कोई दिक्कत न हो |
दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (E District Delhi) पर लॉगिन कैसे करे?
- सर्वप्रथम आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा ।इस होम पेज पर आपको ‘Registerd Users Login’ का ऑप्शन दिखाई देगा ।
- दोस्तों यहाँ उपर में आपको अपना यूजर id और नीचे वाले में आपको अपना पासवर्ड डालना है
- आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके समाने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर “Citizen Login Form’ खुल जायेगा ।
- लॉगिन फॉर्म में आपको यूजरनाम और पासवर्ड डालना होगा । जो आपको आपके फ़ोन व ईमेल पर आया होगा। उससे आप आसानी से दिल्ली इ डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।
- इसके बाद आपको सभी सर्विस देखने को मिल जाएगी जहाँ से आप अपना कोई क भी भी आवेदन कर सकते है |
E District Delhi Application Status आवेदन स्टेटस कैसे चेक करे
- सबसे पहले आपको इ डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
- इस होम पेज पर आपको Track your application का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा |

- इस पेज पर आपको Select Department , Applied For , Enter Application No , Enter Applicant Name आदि भरना होगा | सभी जानकारी भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा |
- इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगा |
सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

- अब आपके सामने लॉगइनफॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे की यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
- अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
- अब आप जिस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं आपको उसका चयन करना होगा।
- इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
- आपको आवेदन फॉर्म में पूजा की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
- इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर पाएंगे।
सर्टिफिकेट डाउनलोड/प्रिंट करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको प्रिंट/डाउनलोड सर्टिफिकेट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

- जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी डिपार्टमेंट, एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि दर्ज करना होगा।
- अब आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके पश्चात आपके सामने सर्टिफिकेट खुलकर आ जाएगा। आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।
सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करे ?
- सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको Verify Your Certificate का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

- इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में आपको Select Department, Applied For , Enter Application/Certificate No , Enter Applicant Name आदि भरना होगा।
- सभी जानकारी भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जायेगा।
शिकायत दर्ज कैसे करे ?
- सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको Register Grievances का विकल्प दिखाई देगा।

- आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी ,एप्लीकेशन नंबर , शिकायत दर्ज करे आदि भरनी होगी।
- सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
दर्ज शिकायत की स्थिति कैसे देखे ?
- सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर Track Grievance का ऑप्शन दिखाई देगा।

- आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको शिकायत की स्थिति देखने के लिए पूछी गयी कुछ जानकारी जैसे शिकायत आईडी और मोबाइल नंबर ,कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
- इसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अगले पेज पर दर्ज शिकायत की स्थिति आ जाएगी।
दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल पर सेवाओं की सूची देखने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको सर्विसेज के लिंक पर क्लिक करना होगा।

- जैसे ही आप सर्विस के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी सेवाओं की सूची होगी।
अपनी सब डिवीजन लोकेट करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको लोकेट your सब डिविजन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

- अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी जैसे कि लोकेलिटी नेम या पिन कोड दर्ज करना होगा।
- अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप सब डिवीजन लोकेट कर पाएंगे।
फीडबैक देने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।

- अब आपके सामने एक फीडबैक फॉर्म खुलकर आएगा।
- आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
- इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप अपना फीडबैक दर्ज कर पाएंगे।
दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट हेल्पलाइन नंबर
यदि आपको इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने में कोई समस्या आ रही है तो आपके लिए हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है जो हमने नीचे दी हुई है । इसकी मदद से आप कोई भी जानकारी ले सकते है |
- फोन नम्बर – 011-23935730, 31, 32, 33, 34
- ईमेल- edistrictgrievance@gmail.com
- वेबसाइट- www.delhigovt.nic.in
other service (अन्य सेवाएं )
दोस्तों ये कुछ जरुरी लिंक है E District Delhi के
Locate your Sub-DivisionRegister GrievancesTrack Grievances
कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न
दोस्तों ये इंग्लिश में थे इन्हें हिंदी में बदला गया है | ये सभी प्रश्न E District Delhi के पोर्टल से लिए गये है
1. ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली क्या है?
यह दिल्ली ई-गवर्नेंस सोसाइटी, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है। दिल्ली के एनसीटी के लिए नागरिकों को समयबद्ध और परेशानी मुक्त तरीके से सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी।
2. दस्तावेज अपलोड करने के लिए तकनीकी विनिर्देश क्या हैं?
फ़ाइल का आकार 100 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए। दस्तावेज़ स्पष्ट रूप से सुपाठ्य होना चाहिए।
3. जब मुझे सूची में अपना इलाका नहीं मिल रहा हो तो मुझे क्या करना चाहिए?
लोकैलिटी ड्रॉपडाउन के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करें या आप दिए गए फोन नंबर के जरिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। या ईमेल-आईडी को अपने इलाके को शामिल करने के लिए अनुरोध भेजें।
4. यदि मेरा आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है तो मुझे क्या करना चाहिए?
दस्तावेजों/प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फिर से आवेदन करना होगा क्योंकि एक बार आवेदन को खारिज कर दिया जाता है संबंधित प्राधिकारी, आगे कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है।
5. यदि मेरा आवेदन निर्दिष्ट दिनों से अधिक समय तक बना रहता है तो मुझे क्या करना चाहिए?
कृपया हमसे संपर्क में दिए गए संपर्क नंबरों या ईमेल पते पर संबंधित प्राधिकारी से संपर्क करें।
6. मैं अपने आवेदन की स्थिति कैसे देख सकता हूँ?
इसे होम पेज पर ‘ट्रैक्ट योर एप्लिकेशन’ लिंक से देखा जा सकता है। आप एक एसएमएस भेजकर भी इसकी जांच कर सकते हैं – EDISTDL से 7738299899।
7. अगर मेरी उम्र 18 साल से कम है तो मैं कैसे आवेदन/पंजीकरण कर सकता हूं?
यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के हैं तो आपके माता-पिता या कानूनी अभिभावक में से कोई भी आपकी प्रोफ़ाइल को अपने पंजीकृत में जोड़ सकता है खाता और फिर इसके माध्यम से आवेदन करें। 8. अगर मेरे पास वैध आधार संख्या नहीं है तो मैं क्या करूं? पंजीकरण या सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए आधार संख्या अनिवार्य नहीं है, आप अन्य उपलब्ध के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं पहचान दस्तावेज भी किसी प्रकार की कठिनाई होने पर उपखण्ड/तहसील काउंटर पर भी आवेदन कर सकते हैं।
9. मैं ऑनलाइन आवेदन कर रहा हूं,
मेरे आवेदन को संसाधित करने के लिए मुझे काउंटर पर कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे? आपको दस्तावेज, मूल हलफनामा (जहाँ आवश्यक हो) और अन्य समर्थन की स्व-सत्यापित प्रतियां जमा करने की आवश्यकता है अधिकारी के दौरान काउंटर विंडो पर संबंधित फॉर्म के निर्देश पत्र में दस्तावेजों की आवश्यकता थी काम करने के घंटे। आप इसे डाक द्वारा भी संबंधित एसडीएम कार्यालय को भेज सकते हैं लेकिन आपको आवेदन लिखना होगा एसडीएम कार्यालय को भेजने से पहले लिफाफे के शीर्ष पर नंबर। दस्तावेजों के लिए जिन्हें ऑनलाइन से सत्यापित किया जा सकता है डेटाबेस, काउंटर पर कोई सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है।
10. यदि मैं सहायक दस्तावेज और हलफनामा (जहाँ आवश्यक हो) नहीं भेजता तो मेरे आवेदन का क्या होगा?
यदि एसएलए समय-सीमा के भीतर आवश्यक संलग्नक प्राप्त नहीं होते हैं तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा अनुमंडल कार्यालय
11.क्या मैं अपलोड किए गए दस्तावेज़ों को हटा सकता हूँ?
नहीं, एक बार दस्तावेज़ अपलोड हो जाने के बाद इसे हटाया नहीं जा सकता।
12. मेरे दस्तावेज़ को संबंधित विभाग से ऑनलाइन सत्यापित नहीं किया जा सकता है। मुझे क्या करना चाहिए?
अपना दस्तावेज़ नंबर जांचें, या उस दस्तावेज़ से संबंधित विभाग से संपर्क करें। आप अभी भी आगे बढ़ सकते हैं अपने दस्तावेज़ की स्कैन की हुई प्रति अपलोड करना।
13. मैं ई-जिला पोर्टल पर कैसे पंजीकरण कर सकता हूं?
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल होम पेज पर न्यू यूजर पर क्लिक करें, उसके बाद अपना विवरण दर्ज करें और निर्देशों का पालन करें जैसे वे दिखाई देते हैं स्क्रीन पर।
14. क्या मैं अपना आवेदन जमा करने के बाद संपादित कर सकता हूं?
नहीं, आप अपने आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के बाद संपादित नहीं कर सकते।
15. ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट के लिए आवश्यक कौन सा ब्राउज़र संस्करण सबसे उपयुक्त है?
ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली आईई 8+, फायरफॉक्स 3+ और क्रोम 4+ ब्राउज़र पर सबसे अच्छा चलता है। हालांकि आईई 11+ आपको सक्षम करने की आवश्यकता है
16. यदि मेरे आवेदन पर आपत्ति उठाई गई है तो मैं क्या करूं?
सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रदान किए गए आवेदन पर आपत्ति के कारणों की जांच के लिए आप ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते हैं। यह अधूरे दस्तावेजों के कारण हो सकता है। आप अनुमंडल कार्यालय में काउंटरों पर भी जा सकते हैं या कॉल कर सकते हैं यह जानने के लिए प्रदान की गई संख्या कि कौन से अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है।
17. एक नागरिक सेवा के लिए फिर से आवेदन करने की समय सीमा क्या है?
एक नागरिक को एक बार सेवा के लिए फिर से आवेदन करने की अनुमति दी जाती है यदि उसके पिछले आवेदन को सक्षम द्वारा अस्वीकार कर दिया गया हो प्राधिकरण। नागरिकों को सलाह दी जाती है कि यदि वे आवेदन के लिए पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करते हैं तो वे फिर से आवेदन न करें।
18. मेरे सिस्टम पर कौन सा एप्लिकेशन काम नहीं करता है?
या तो आपका ब्राउज़र पुराना है और सिस्टम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है या आपका इंटरनेट कनेक्शन बहुत धीमा है। eDistrict वेबसाइट को १०२४ गुणा ७६८ के स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन में देखा जाना चाहिए। आपका ब्राउज़र संस्करण या तो IE ८ या 8 होना चाहिए उच्चतर, फ़ायरफ़ॉक्स 3 या उच्चतर और क्रोम 4 या उच्चतर।
19. मैं अपना प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करूं?
एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं आवेदन के समय आपको प्रदान की गई आवेदन संख्या (ऑनलाइन या काउंटर पर) और प्रमाण पत्र डाउनलोड करें पोर्टल। प्रमाण पत्र की प्रामाणिकता को प्रमाण पत्र संख्या का उपयोग करके उपयोगकर्ता-एजेंसियों द्वारा ऑनलाइन सत्यापित किया जा सकता है।
20. अगर मैं लॉगिन विवरण भूल जाता हूं तो मेरी प्रोफाइल का क्या होगा?
आपकी प्रोफ़ाइल किसी भी समय पुनर्प्राप्त की जा सकती है। आपके पास मोबाइल नंबर और दस्तावेज़ नंबर का उपयोग होना चाहिए पंजीकरण के लिए जो आपने प्रोफाइल बनाते समय जमा किया था। अगर आपका मोबाइल अब वैलिड नहीं है तो आप कर सकते हैं अपना खाता पुनः प्राप्त करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट टीम से संपर्क करें। कृपया ध्यान दें कि इसका उपयोग करके कोई भी डुप्लिकेट खाता नहीं बनाया जा सकता है
तो दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये