edistrict up login-income/caste/niwas/ उत्तर प्रदेश

edistrict up : दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते है | और आपको कोई भी सरकारी कागज कि जरुरत लगती है तब आप काफी परेशान हो जाते है | आप सोचने लगते है | अगर हमें कोई भी सरकारी दस्तावेज़ बनवाने है | तब हमें क्या करना होगा | यह सब कैसे बनेगा इसकी इसकी जानकारी करने के लिए आप सभी से राय सलाह लेने लगते है | दोस्तों राय सलाह लेना कोई गलत बात नही है |लेकिन इसकी जानकरी खुद को ना होना गलत बात | आपको आपकी जानकारी के लिए बता दूँ | हमारी उत्तर प्रदेश सरकार ने हमारे लिए काफी सारी सुविधा को अब ऑनलाइन कर दिया है | अब हमें कही जाने कि जरुरत नही है | आप अपने घर बैठे ही अपना सारा कम करा सकते है up edistrict के पोर्टल के मध्यम से आपके बहुत सारे दस्तावेज़ edistrict up के माध्यम से बनाये जाते है आज हम आपको edistrict up login से लेकर आपके दस्तावेज़ बनाने के बारें में बताएगें | इस पोर्टल कि सभी महत्वपूर्ण सेवाओं के बारें अच्छे से जानेगे यूजर रजिस्टेशन कि सारी प्रक्रिया के बारें में भी जानेगें | up e district

पोर्टल का नाम edistrict up (उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल )
पोर्टल पर मिलने वाली सेवाये आय /जाति /निवास /परिवार नक़ल/खतौनी/शादी अनुदान/और अन्य सभी 
जारी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार 
ई-डिस्ट्रिक्ट home page https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/

ई-डिस्ट्रिक्ट (edistrict up) : परिचय

up e district : चलिए दोस्तों बात कर लेते है इस पोर्टल के बारें में ई-डिस्ट्रिक्ट (edistrict up)परियोजना ई-गवर्नेंस योजना के अर्न्तगत चलने वाली स्टेट मिशन मोड परियोजना है जिसका मुख्य उदेश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कम्पयूटरीकरण करने का है। इस परियोजना में सम्पूर्ण व्यवस्था क्रम को कम्पयूटराइज किया गया है । ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना में प्रमाण पत्र,शिकायत ,जन वितरण प्रणाली ,पेन्शन ,विनमय,खतौनी, income certificate up caste certificate राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण संबंधी सेवाओं को सम्मिलित किया गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश कॆ सभी जिलो में परियोजना कॊ लागू कर आम जनता को सुविधा प्रदान करने तथा सेवाओं के वितरण हेतु सेवाकेन्द्र स्थापित कियॆ है। यह सभी सेवाकेन्द्र पंचायत स्तर पर जिला सॆवा प्रदाता(डी.एस.पी.) संस्था द्वारा स्थापित कियॆ जा रहे हैं । ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के सॉफ्टवेयर का सम्पूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र उत्तर प्रदेश इकाई द्वारा किया जा रहा है | इस परियोजना के अंतर्गत जारी हुए प्रमाण पत्रों को भारत सरकार की डिजिटल लॉकर परियोजना से भी एकीकृत कर दिया गया है | up e district

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edistrict.up.nic.in के बारें में 

edistrict.up.nic.in : दोस्तों उत्तर प्रदेश income certificate up यानि कि आय प्रमाण पत्र caste certificate up यानि कि जाति प्रमाण पत्र Domicile Certificate यानि निवास प्रमाण पत्र  आदि सभी और अन्य दस्तावेज़ को बनाने का कार्य जनसेवा के द्वारा किया जाता है | और आपको जनसेवा के पोर्टल edistrict.up.nic.in ई-डिस्ट्रिक्ट edistrict up है | जिसके माध्यम से सभी दस्तावेज़ बनाये जाते है | औरअगर आपको ये सभी दस्तावेज़ बनवाने है | तब आप अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र पर जाकर बनवा सकते है | up e district

Edistrict up nic in in hindi

दोस्तों जैसे का अब आप जान चुके होंगे यह वेबसाइट उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा संचालित होती है | इसका मुख्य उपदेश्य यही है | सरकारी कि सभी सेवा सभी आम नागरिक तक बड़ी आसानी के साथ पहुंचाई जाये | जिससे आम नागरिक को किसी समस्या का सामना ना करना पड़े और इसी के कारण आज के टाइम में सभी जगह और आप कोई भी दस्तावेज़ जन सेवा कि शॉप पर जाकर बनवा सकते है | ये सभी जनसेवा केंद्र हर एक ग्राम पंचायत में केवल एक हो सकता है | ये सभी जनसेवा केंद्र जिला सेवा प्रदाता (डी.एस.पी) महोदय के द्वारा स्थापित किये जाते है | अगर आपको और भी अधिक जानकर चाहिए तब आप इसके लिए | अधिकारिक वेबसाइट को देखना चाहिए https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/

edistrict up login कैसे करे 

आप बात आती दोस्तों अगर हमने कोई दस्तावेज़ बनवाये है उसकी स्थिति को जाँच करना है | तब हम कैसे करेगें  दोस्तों किसी भी दस्तावेज़ का स्टेटस देखने के लिए हमें सबसे पहले edistrict up login पे जाना है |

edistrict up login

पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन

  • यूजर का नाम 
  • पासवर्ड /otp  – अगर आप पहली बार लॉग इन कर रहे तब के लिए otp लगता है |
  • अब आपको केप्चा कोड 
  • अब सबमिट पर क्लिक करे 

इस तरह से आप लॉग इन हो जायेगें | दोस्तों अगर आपको लोग इन नही करना है और फिर स्टेटस ददेखना है तब आपको साईट के सबसे ममेन पेज पर आपको इस तरह से कुछ लिखा हुआ मिलता है | जिसमे लिखा है आवेदन कि स्थिति 

  • आवेदन कि स्थिति  (EDISTRICT.UP.NIC.IN Certificate Status)
  • प्रमाण पत्र क सत्यापन (eDistrict UP Certificate Verification)

1.praman patra status

EDISTRICT.UP.NIC.IN Certificate Status : सबसे पहले आपको इसको ओपन करना है | आप जब इसे ओपन करते है तब आपसे | अप्लिकेशन नम्बर देने लिए कहता है | ये नम्बर आपकि स्लिप पर होता है | जब आप जनसेवा केंद्र पर ऑनलाइन करते तब आपको आवेदन होने के बाद एक स्लिप मिलती है | उसी स्लिप का नम्बर आपको यहं पर डालना होता है | और सबमिट पर क्लिक करे |अब देख पायेगें | आपके दस्तावेज़ कि कार्यवाही का कार्य कहाँ तक पहुंच चूका है |

2.praman patra verification

eDistrict UP Certificate Verification दोस्तों नम्बर दो पर आता है praman patra verification इसकी जरुरत किस लिए होती है | दोस्तों praman patra verification के माध्यम से हम दस्तावेज़ का असली होना चेक कर सकते है | अगर आपका दस्तावेज़ ओरिजनल है | तब आप इसकी सभी डिटेल यहं पर देख पायेगें 

नोट : जरुरी सुचना दोस्तों अगर आपने साल 2015 से पहले का किसी दस्तावेज़  का सत्यापन करना चाह रहे है | तब नही होगा साल 2015 से बाद का ही होगा | अगर आपको करना है तब आपको अपने तहसील जाना होगा |

caste certificate validity कितनी होती है |

caste certificate validity : caste certificate(जाति प्रमाण पत्र ) दोस्तों यह आपका दस्तावेज़ 3  साल तक मान्य रहता है उसके बाद आपको इसको रेनेवल करवना जरुरी होता है ताकि फिर से न्य हो जाये | और अगर आपके सामने कठिन परस्थिति है तब आप इसको और लम्बे समय तक कार्य में ले सकते है 

income certificate validity कितनी होती है |

income certificate validity : income certificate ( आय प्रमाण पत्र )दोस्तों आप कि जानकारी के लिए बता दूँ इसकी तो जानकारी आपको जरुर रखना चाहिए कि आपका आय प्रमाण पत्र कितने दिनों के लिए बना हुआ है | और कितने दिन तक यह काम करता रहेगा कितने दिनों तक मान्य है |यह 3 साल तक मान्य रहता है लगभग में अगर आपका आय प्रमाण पत्र 3 साल से अधिक पुराना है तब आपको जल्द ही न्य बनवा लेना चहिये | आप ने देखा होगा कभी कभी सरकारी job का ऑनलाइन करने लिए 3 मंथ पुराना मांग लेता है | इस कारन भी आपको न्य बनवाना पड़ सकता है |

edistrict up Services (ई- डिस्ट्रिक्ट सेवाएं )

राजस्व विभाग

  • जाति प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • हैसियत प्रमाण पत्र
  • खतौनी की नकल
  • दैनिक राजस्व वाद तालिका
  • राजस्व वाद – न्यायालय आदेश प्रति
  • राजस्व वाद – वाद विवरण

और दोस्तों हम आपको अगली पोस्ट में बताएगें यूजर रजिस्टर कैसे करते है और ऑनलाइन कैसे किया जाता है up e district

महत्वपूर्ण डाउनलोड

edistrict up Frequently Asked Questions(FAQ)

1. ई-डिस्ट्रिक्ट (edistrict up) सिटीजन पोर्टल क्या है?
ई-डिस्ट्रिक्ट का सिटीजन पोर्टल ई-डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट के अंतर्गत आने वाली सरकारी सेवाओं को सीधे उनके नागरिक के पंजीकृत खाते में पहुंचाने के लिए बनाया गया है।
2. ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के अंतर्गत आने वाली सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए मैं पंजीकरण कहाँ से कर सकता हूँ?
आप यूआरएल पर जा सकते हैं: http://164.100.181.16/citizenservices/login/login.aspx और eDistrict परियोजना के तहत सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक बार पंजीकरण कर सकते हैं।
3. ई-डिस्ट्रिक्ट के नागरिक पोर्टल के अंतर्गत कौन सी सेवाएं शामिल हैं?
वर्तमान में 24 सेवाएं ई-डिस्ट्रिक्ट के नागरिक पोर्टल के अंतर्गत आती हैं। 
4. फोटो और अन्य दस्तावेज अपलोड करने के लिए तकनीकी विनिर्देश क्या हैं?
फोटो का फाइल साइज 50 केबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए और अन्य दस्तावेजों का साइज 100 केबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। फोटो और अन्य दस्तावेज स्पष्ट रूप से सुपाठ्य होने चाहिए।
5. मैं ऑनलाइन आवेदन कर रहा हूं, मेरे आवेदन को संसाधित करने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे?
आपको स्कैन किए गए पासपोर्ट साइज फोटो, स्व-घोषणा प्रमाण पत्र, यूआरएल में उल्लिखित सेवाओं के लिए अन्य सहायक दस्तावेजों की प्रतियों के साथ नागरिक पोर्टल के अपने पंजीकृत खाते के माध्यम से आवेदन करना होगा: 
6. मैं अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति कैसे देख सकता हूँ?
इसे होम पेज यानी http://edistrict.up.nic.in पर 'आवेदन की स्थिति' लिंक से देखा जा सकता है।
7. मैं अपना प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करूं?\एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने पर आपको नागरिक पोर्टल से डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र को सीधे आपके पंजीकृत खाते में डाउनलोड करने के लिए लिंक प्राप्त होगा। (कृपया प्रमाण पत्र खोलने के लिए पॉपअप विंडो सक्षम करें)।
8. यदि मेरा आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है तो मुझे क्या करना चाहिए?
दस्तावेजों/प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फिर से आवेदन करना होगा क्योंकि एक बार आवेदन संबंधित प्राधिकारी द्वारा खारिज कर दिया जाता है; इस पर आगे कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है। अस्वीकृति के कारण के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप जिले के संबंधित अनुमोदन प्राधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

नोट : यह सरकारी साईट नही है |